Top Tips : how to start new business in hindi : business kaise kare in 2023

 Top Tips : how to start new business in hindi

 business kaise kare in 2023

हेलो दोस्तों ,
आज में आपको बताऊंगा की how to start new business , in hindi language . अगर आप naya business start करना चाहते है , तो आप निचे दी गयी कुछ top tips को ध्यान से पढ़े। 

A poster that reads "Start Your Business"

-  आज के समय मे जहाँ पर Government job कम है और  लोगो की  population बहुत ज्यादा है। लोग आजकल government job  के पीछे इतने पागल है की  ,  एक बार जब एक चपरासी की भर्ती निकाली गयी,  जिसमे सिर्फ 19 post थी लेकिन उसमे भरवाये गए फॉर्म 7 लाख से भी ज्यादा थे। इसलिए उस भर्ती को ही cancel कर दिया गया। इसी से पता चलता है की india में बेरोज़गार लोगो की संख्या बहुत ज्यादा है। और इनमे सबसे ज्यादा युवा लोग ही है। युवा लोगो का इस तरह से टाइम पास करना या  बेरोज़गारी में रहना न तो  देश के लिए  सही है, और न ही खुद युवाओ के लिए। 

- अगर आप भी 19 या 20  साल से ऊपर है तो आपको समझना ही होगा की आपको 1 second  का भी टाइम खराब नहीं करना है। आपको अभी से decide करना होगा की आपको करना क्या है। अगर confusion में रहोगे तो confusion में ही रह जाओगे। आप को अगर कुछ समझ नहीं आ रहा है  तो आप अलग -अलग fields में try कर सकते है। लेकिन मेरे according  तो आपको उसी फील्ड में जाना चाहिए ,  जिसको  करने में आपको feel आये या मजा आये। 

A smiling business man working with his assistant , they are doing business work


अगर आप किसी भी फील्ड  में  2- 4 या 5 साल  देते है।  तो  90 % से ज्यादा  chance है की, आपको  उस फील्ड में सफलता मिल ही जाएगी। इसलिए आप  इस टाइम को , किसी और field के अलावा उस business field में लगाए , जिसमे आपको interest हो। जिसे  करने पर आपके मन को खुसी मिले। 

:-  चलिए , अब में  आपको बताता हूँ की आप एकदम beginning से koi bhi business kaise start kare . इसके लिए कुछ Top Tips  जो आपके लिए काफी useful रहेंगी। तो इसलिए बिना skip करे article को पूरा पढ़े .. 

1. करना क्या है (what to do)  :- 

आपको सबसे पहले ये बात  अपने mind में सोचना है ,  की आपको करना क्या है (what to do) ?   इस चीज का जवाब आपको कहि और से ढूंढने की जरूरत नहीं है। क्युकी इसका जवाब आपके अंदर ही है। आप सबसे पहले ये  करे की जो भी काम आप करना चाहते हो। उन सभी को अपने दिमाक में लाइये ,और जो आपको कुछ नया या unique लगे। उस काम में लग जाइये। कुछ भी घबराने की जरूरत नहीं है। अपने mind - set को clear रखिये। 

A cartoon man is confused seeing all the options in his life


-   ये बिलकुल न सोचे की ये थोड़ा unique है , होने दो। अगर अलग पहचान बनानी है तो अलग काम भी तो करना पड़ेगा ना। 
- आप बस इस चीज पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर के सोचिये ,की आपको किस field में , किस product का business करना है। इसे सोचते समय निम्न बाते ध्यान रखे :-
  •   इस product की market value  फ़िलहाल  क्या है? और क्या इस product की फ़िलहाल market में demand है या नहीं ?
  •  इस product को आप लोगो के सामने (किसी अलग तरिके से या की, जो लोगो को बाकि shops को छोड़कर आपकी और आने को मजबूर करे) इस तरह से रख सकते है तो आप को business  आज से ही स्टार्ट  कर देना चाहिए। 
  • product को कहाँ पर बेचना है। किसी seller को देना है या खुद seller बनकर customers को देना है। 
ऊपर लिखी सभी बातो को ध्यान - पूर्वक पढ़े और सोचे। . बाद में ही decide करे की आपको करना क्या है !

2. business में invest कितना और कैसे करें (how to invest in business) :-


जब भी हम business करने की बात अपने mind  में लाते है।  तो सबसे बड़ी  समस्या यही  आती है की , हमे business  में लगाने के लिए या invest करने के लिए investment money या पैसा चाहिए होता है। 

A photo showing how to invest in business


इसमें समस्याएं दो तरह की हो  सकती है :-
  1. आप business स्टार्ट तो करना चाहते है लेकिन investment के लिए  पैसे नहीं है। 
  2. आपके पास investment money तो आवशयकता अनुसार है लेकिन , इस बात का ज्ञान  नहीं  है की इन पैसो का कहाँ पर investment होना आपको profit दिला सकता है। 
:- तो चलिए इन दोनों ही सम्भावनाओ के उपायों को ध्यान से  पढ़ते है और  सीखते है की how to start new business .

(1):- अगर आप business  स्टार्ट करना चाहते है। लेकिन आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे या money नहीं है। तो ज्यादा tention लेने की जरूरत नहीं है। क्युकी अगर  इंसान कोई काम करने की पूरी तरह से ठान  ले , तो चाहे हज़ारो मुसीबते आ जाये , लेकिन वो उस काम को कर के ही रहता है। 
:- अपने business में लगाने के लिए जो investment money है वो आपको Investor  दे सकता है , जो आप पर और आप के business के चलने पर विश्वास दिखाए। 

A business man explaining his business to an investor


अगर investor आपके business model को सुनकर संतुष्ट है।  तो वह आपके business को शुरू  करने के लिए पैसे जरूर देगा। क्युकी अगर आगे चलकर आपका business चलता है।  तो इससे आपको तो फायदा  होना  ही है साथ में उस investor  फायदा होगा। इसलिए आप ऐसा विश्वास वाला investor ढूंढे जो आप पर भी विश्वास करे और आपके business  बढ़ाने के लिए आपको investment money दे सके। 

:-इसके अलावा अगर आपको कोई भी investor नहीं मिल पा रहा है। जो आपके business में पैसे लगाए। तब भी आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने खुद के बैंक से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के अंतरगर्त लोन ले सकते है। अगर आपके पहले से  तालूखात अच्छे है। तो आप आसानी से business loan ले सकते है।

 इस लोन को लेने के लिए जो documents चाहिए होते है उनकी list  निचे दे  देता हूँ। 


प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के अंतरगर्त business loan पाने के लिए आपको निचे दिए हुए documents जरूर ले जाने होंगे :-
  1. पिछले 3 महीने के भीतर खींची हुई , 2 पासपोर्ट साइज फोटो। 
  2. pen card 
  3. bank passbook की फोटो कॉपी 
  4. adress प्रूफ 
  5. Cast certificate की फोटो कॉपी 
  6. कच्चा माल खरीदी हुई पर्ची 
  7. business के registretion की फोटो कॉपी 
  8. आधार कार्ड 

उपर्युक्त 8 documents अगर आप के पास है तो आप आसानी से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 का लाभ उठा सकते है। 

  (2) :- अगर आप के पास इतनी पूंजी है की आप अपना business स्टार्ट कर सकते है। अर्थात   अपने पैसो से कच्चा माल खरीद सकते है। लेकिन आप समझ नहीं पा रहे है की आपको किस business  में ये पैसे लगाने चाहिए। 
तो घबराइए मत , आप उस  product का business करे। जिसकी फ़िलहाल market में demand हो। 

A graph showing the market demand for a product


-  में आपको ये एक example द्वारा समझता हूँ :- आज के समय पर google sites या youtube videos बनाकर हर कोई पैसे कमाना चाहता है। लेकिन आज के समय में जितने videos यूट्यूब पर देखे जाते है , उनसे बहुत ज्यादा संख्या में videos upload किये जाते है। इसीलिए आज कल creators मैन पेज पर आने के लिए trending topics पर videos बनांते है। 
यही काम आपको करना है , जिस  product की market में demand होआप उसी का business का करे। और लोगो को आज के टाइम पर :कुछ न कुछ नया : ही पसंद है। इसलिए कोई भी ऐसा प्रोडक्ट जो बिक्री में trending पर चल रहा हो। आप उसी का business करना स्टार्ट कर दे। आपको सफलता जरूर मिलेगी। 

3. Apne business ko promote kaise kare (how to promote my business) :- 

अपने business को जब आप पूरी तरह से स्टार्ट कर लेते है। तब  आपके सामने चुनौती  आती  है की आप इसे promote  कैसे करे अर्थात ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपने product के बारे में जानकारी कैसे दे। इसके लिए आपको अपने product को promote करना होगा , जिसके लिए कुछ पैसो की भी जरूरत होगी। 

A creative image that says "Promote your business"


 निचे में बताता हूँ की आपको अपने product को promote कैसे करना है :-

  • अपने product का नाम और लोगो attractive या आकर्षक ढंग से लिखे।  जो की  लोगो  को आपके product के बारे में जानने के लिए आकर्षित करे। 
  • जिस product को आप बेचना चाहते है उसका मूल्य चाहे थोड़ा ज्यादा  हो  ,लेकिन उसकी quality बहुत अच्छी होनी चाहिए। और अपने product का मूल्य कुछ इस प्रकार होना चाहिए।  जैसे :- 199/- ,999/- , 1999/-                                                                                                   
    An image showing the price of the products in 99/- format

  • product को प्रमोट करने के लिए आप जो poster बनवाये ,, वो कुछ अलग और unique तरह के होने चाहिए।  जो की लोगो को attract करे। 
  •    
    How to sell your product to people sitting at home

                                                                                                     
    अपने business को online और offline दोनों तरह का रखे।  आजकल लोग ज्यादा online shopping  की और बढ़ रहे है। इसलिए आप यह ख्याल जरूर रखे की आपको online business में भी पूरी तरह active रहना है। 
  • अपने आस - पास  के दोस्तों या रिलेटिव्स को  अपने product के बारे में जानकारी दे ,  जिससे की वो आगे अपने दोस्तों को बताएंगे। ये  तरीका भी  बहुत  हद तक काम कर सकता है। 
  • आप अपने  business  स्तर पर लेन के लिए एक business मॉडल बनाये। आप एक रणनीति तैयार करे , की कैसे आप लोगो को अपने product की तरफ attract  कर सकते है।                                               
    image of a small business model to raise it publicly

                                                                                                       जैसे में आपको एक Example देता हूँ :- Reliance company owner मुकेश अम्बानी जी का नाम तो आपने सुना  ही होगा। jio phones को sell करने के लिए उनका business model कमाल का था। क्युकी आपने कुछ साल पहले देखा होगा की अम्बानी जी ने लोगो को Free में Jio phone उपलब्ध कराये। अब एक हिसाब से देखे तो इसमें काफी lose ही हुआ है। लेकिन असली marketing यही से शुरू हुई  थी। मोबाइल phone उन्होंने सभी लोगो को फ्री में दिए थे। और साथ में ही 6 महीने तक free net recharge भी दिया। लेकिन 6 महीने बाद वह करोड़ो की जनसंख्या जो की internet , social media , youtube आदि से दूर थी , उन्हें भी इस की आदत लग गयी। और लोगो ने फिर से महँगे recharge भी कराने शुरू कर दिए। इस प्रकार jio के users की संख्या करोड़ो का इजाफा हो गया। और कुछ समयांतराल में ही उन्होंने अपने lose  को cover कर लिया। 

4. निष्कर्ष (conclusion) :- 

ऊपर मेने new business को start करने के लिए कुछ Top Tips बताये है। जो की आपको business  की शुरूवात करने में बहुत help  करेंगी। 
a red poster with the conclusion written on it


- निष्कर्ष में , मेँ आपको यही कहूंगा की अगर आप भी अपना  खुद का business स्टार्ट  करना चाहते है तो , ज्यादा सोचिये मत सबसे पहले यह तय कर लीजिये की आपको किस product का business करना है। 
-  उसके बाद उसे ऊपर दिए अनुसार शुरू कीजिये। और अपने दिमाक से planning द्वारा अपने product को promote कीजिये। 

You can read my other posts :-

उम्मीद करता हूँ की , आपको  जानकारी पसंद आयी होगी। 
!!धन्यवाद !! 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने