लव मैरिज के लिए फैमिली को मनाने के 7 आकर्षक तरीके ! love marriage kaise kare in hindi

 लव मैरिज के लिए फैमिली को मनाने के 11 आकर्षक तरीके ! love marriage kaise kare in hindi 


हेलो दोस्तो 
आज के समय में हर युवा चाहता है की उसकी एक girlfriend हो। और उसी girlfriend से उसकी शादी हो। लेकिन यह सफर इतना आसान नहीं होता है क्युकी इस सफर में कदम - कदम पर मुश्किले आती है । और इन्ही relationship problems में से एक है की लव मैरिज के लिए फैमिली को कैसे मनायें ? 

An arranged marriage in which the brides have peked each other's hands


- हमारे माता पिता या हमारी जो family होती है वो हमारा भला ही चाहती है वो हमारे कोई दुश्मन नही है । बस प्रॉब्लम इतनी हैं की वो हमारे प्रति अधिक possessive  हो जाते है । जो की पूरी तरह से गलत भी नही है । उनका हमारी care करना हमारा ख्याल रखना उनका कर्तव्य है । लेकिन जब बात आती है love marriage करने की तो जाहिर सी बात है वो हमे मना ही करते हैं क्युकी हमारी फैमिली love matters को या love marriage करने के फैसलों को बहुत घहनता  से लेती है । उनके अनुसार भी अभी इतने बड़े नही हुए होते है की वह अपनी life का डिसीजन ले सके । 

- हमारी families का मैरिज करवाने का तरीका इस प्रकार है की पहले वो किसी लड़के के घर जाते है और उनका घर , कारोबार , नोकरी पैसा सब की पूरी तरह परख करते है । बाद में अपनी बेटी या बेटे से उनका हाँ/ना पूछते है । 
A couple who were in a relationship before is having a love marriage.


तरीका यह भी गलत नही है , लेकिन हम भी क्या ही कर सकते है जब हम एक लडकी से सालो से प्यार हो ,और उसे भी हमसे प्यार हो ।और दोनो एक दूसरे से love marriage करना चाह रहे हो । इस बात पर घरवालों का तथ्य यह होता है (क्या पता वो कैसा होगा ,नशा करता होगा , अच्छा बनने का दिखावा करता है और भी बहुत कुछ ...) 

- लेकिन यह समान बुरी आदतें उस लड़के में भी हो सकती है । जिसे घरवाले हमारे लिए चुनते हैं। में यहाँ  पूरी तरह घरवालों को भी blame नही दे रहा बल्कि उनको यह समझना चाह रहा हु की हां आपके बच्चो ने आपकी जितनी दुनिया नही देखी है । लोगो को समझने का तरीका उनका सही नही है । लेकिन अगर आप अपने बच्चे की बातो को टालकर अपने पसंद का लड़का/लडकी उनके लिए चुनते हो ,तो क्या वो जिंदगी में कभी खुश रह पाएंगे ? हाँ  हो सकता है की  घर घृहस्ती का जीवन उन्हें उनके प्यार से दूर करवा दे । लेकिन आप सोचिए उनकी भी आप ही की तरह एक ही जिंदगी है। क्या उन्हें उनके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण फैसले को लेने का अधिकार नहीं है ?
 उस पूरे एक जीवन में उन्हें उस इंसान के साथ रहना है जिससे उन्होंने कभी बात ही नहीं की। तो यह बात गलत तो है ही। 

:- इस तरह से अगर  अपने माता -पिता को सत्यता से रूबरू करावायंगे , तो हो सकता है की  आपके घरवाले आपकी बातो को समझे और आपकी love marriage के लिए मान जाये। 

अगर फिर भी वो आपकी बात नहीं मानते है तो, निचे में लव मैरिज के लिए फैमिली को मनाने के 11 आकर्षक तरीके बताता हूँ जो बहुत हद तक आपकी सहायता करेंगे :-


1. Partner को घरवालों से मिलवाये :- 


A girl is introducing her boyfriend to the family members so that the family members agree for their love marriage

अपने
boyfriend / girlfriend को गुप्त रखना ही  आज के  समय में माता - पिता का लव मैरिज के लिए न मानने  बड़ा  कारण है। क्युकी अगर आप किसी लड़के के साथ Relationship में हो और आप दोनों ही एक दूसरे से  शादी  करना चाहते हो।  तो आप बेझिझक अपनी बात अपने घरवालों के सामने रख दे। 
-  जो होगा देखा जायेगा , क्युकी ये बात उन्हें आपकी छुप - छुप कर की गयी बातो से पता चले इससे अच्छा तो यही है की आप खुद ही उन्हें बता दे , की आप किसी लड़की /लड़के  से love करती/करते  है। और उसके साथ love marriage  करना चाहते है। उम्मीद है इससे वो आपकी feelings को जरूर समझेंगे। 

2. घर में उसकी help ले जो आपकी साइड है :- 

हमारे घर में हमारे माता - पिता को छोड़कर भाई - बहन या कोई और एक ऐसा जरूर होता है। जिसे हमारे love marriage के फैसले से कोई आपत्ति नहीं होती। ऐसा या तो भाई हो सकता है या बहन , भाभी या जो भी हो। आप उनकी हेल्प लीजिये। क्युकी अगर आप  अपने  ही boyfriend/girlfriend की तारीफ करेंगे तो वो उतना  effect नहीं डालेगा जितना की परिवार के किसी दूसरे सदस्य के करने से होगा। 

3. मम्मी से बात करवाए :- 

  हर घर में यही कहानी  होती है की पापा से तो आप  करवा नहीं सकते जिससे आप love marriage करना चाहते है।  इसलिए आप जब अपनी बात घरवालों को बता चुके हो लेकिन  घरवाले नहीं मान रहे है तो आप छुप - छुप कर बाते करने के बजाए अपनी माँ से किसी भी बहाने से उनकी बात करवाए। क्युकी अगर मम्मी मान जाती है तो बहुत अधिक चांस है की पापा भी हाँ कर ही देंगे। 

4.  सही समय का इंतज़ार करे :-

A girl is holding a poster that says "Hold on" indicating wait for the right time

हर चीज  को या हर बात को करने का एक उचित समय होता है।  ऐसा नहीं की आप जोश  में आकर कभी भी love marriage की बात बोल दें। एक ऐसा सही समय  चुने जहाँ पर आपको लगे की अभी मूड अच्छा है , और चांस है की आपकी बात को समझा जा  सकता है। 

5. पार्टनर को ये सब बताये :-


अपने पार्टनर जिससे की आप लव मैरिज करना चाहते है , उससे ये कुछ बाते जरूर बताये :-

A man is standing in formal wear looking great


   . कोई दिखावा न करे , जैसे है वैसे ही रहे। दिखावे के चक्कर में अपनी originality को न छुपाये। 
    . कपडे बहुत ज्यादा ब्रांडेड हो ये जरूरी हो ये जरूरी नहीं है बल्कि फॉर्मल कपडे  जो की साफ़ सुथरे हो। जिससे आप  काफी खिला -खिला दिखेंगे। 
किसी को attract करने के लिए dressing sense कैसा रखना चाहिए ये जानना है तो  Click here

6. अपने आप में बदलाव लाये :-


Change work is written in the photo, which tells that if you change yourself, then you will get a chance that the family members will agree to your love marriage.

इस point से मेरा अर्थ यह है की आप अपने बदलाव लाने का प्रयाश करे। अपने आप को mature बनाये। ऐसा जैसे की घरवालों को दिखे की आप  इतने  सक्षम है की कुछ  फैसलों को आप भी ले सकते है। आपका बदलता व्यवहार आपकी फैमिली को लव मैरिज के लिए मनाने में बहुत कारगर साबित होगा। 


7. Force करने के बजाए समझाने का प्रयाश करे :-


A man is persuading his father to let him marry his girlfriend



आजकल बहुत से relationships में रहने वाले नौजवान या लड़किया सोचते है की हम  एक बार love marriage करले तो हमारे घरवाले एक न एक दिन तो मान ही जायेंगे। लेकिन ये बहुत गलत बात है क्युकी मान लिया की वो मान जायेंगे , लेकिन अगर कभी ऐसा हुआ की वो लड़का सही नहीं है। आपको गलत तरिके से रखता है। तो आप किस के पास जायँगे। 
इसके अलावा भी अगर आप जोस में आकर भाग के love marriage कर भी  लेते है तो आपका संबंध पूरी तरह से घरवालों से टूट जायेगा। 
इसलिए आप घरवालों को force करने के बजाए उनको समझाने का प्रयाश करे। 

: अगर आपको लव मैरिज के लिए फैमिली को मनाने के 7 आकर्षक तरीके काम में आये , तो मुझे  बहुत ख़ुशी होगी। 
में आपके उज्ज्वल और खुशहाल भविष्य की कामना करता हूँ। 
!! धन्यवाद  !!


 

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने