online dating is good or bad , online dating apps 2023 in hindi

                            online dating 2023 in Hindi


हेलो दोस्तों ,
आज में बात करूंगा online dating  के बारे में। दुनियाँ  में हर एक लड़का यह कामना रखता है की उसकी भी एक girlfriend हो। जो उसके साथ रोज अच्छी -अच्छी बाते करे। हो भी क्यों न , क्युकी जब भी कोई इंसान 18+   होता है तो लाजमी है की उसके दिल में यह ख्याल जरूर आएंगे। इसलिए ज्यादातर जो लड़के face to face लड़कियों  से बात नहीं कर पातें है वह इन online dating platforms का use करते है। 

A phone showing the symbols of online dating apps


- online लड़कियों से बात करना कोई गलत बात नहीं है। लेकिन problem  यह आती है की , बहुत बार ऐसा हो जाता है की लड़की आपसे सिर्फ टाइम पास के लिए बात कर रही होती है। लेकिन आप बहुत ज्यादा deep में चले जाते हो। इतना की आप उसे सब कुछ मान कर अपना सारा टाइम उसे ही दे देते हो। और जब वो आपसे बाते करना बंद कर देती है तो एक झटके में आपका दिल टूट  जाता है। रोज उनसे बात करने की आदत जब एक झटके में टूट  जाती है। तो क्या होता है , वो आप भी समझते है और में भी। कुछ अच्छा नहीं लगता। आपने चाहे उसे कभी अपने सामने भी न देखा हो लेकिन online ही आपका उनसे bond बन जाता है। 

One bed on which a boy is chatting alone and the other bed which is at a different place has a girl sitting on it who is chatting with the boy


- आज के समय में लोग किसी लड़की के साथ  relationship me aane ke liye हर मुमकिन प्रयास करते है। जैसे की -  social media पर किसी भी अनजान लड़की को message कर देना , call girl contact number पर बात करना। हर टाइम लोगो के दिमाक में यही ख्याल रहता है की लड़की कैसे पटाए। कहि पर भी जाते है किसी  शादी में ,स्कुल में ,कॉलेज में , tuition पर या फिर  बहुत सारी दूसरी जगहों पर। जहाँ  पर भी जाओ आजकल के नोजवानो सिर्फ ladki ko impress karke उसके number लेने या उसे propose करने की ही फ़िराक में रहते है। 

- kisi ladki ko impress karene के लिए कुछ मजेदार tips मेरी दूसरी पोस्ट में है। आप चाहे तो निचे दी लिंक पर click करके उसे भी पढ़ सकते है :-

:- इसके  अलावा हम बात करते है की 

online dating is good or bad?

online dating अच्छी है या बुरी , इस बात को आप एक example के द्वारा समझ सकते हो। जैसे की एक सिक्के  (coin) के दो पहलू  होते है। एक चित और एक पट। इसी प्रकार हमारे आस पास स्थित चीजों , या हमारी सोच इनके अलावा भी बहुत सी चीजे होती है।  जिनके दो पहलू जरूर होते है। कुछ इसी तरह online dating का फंडा है। 

a girl and a girl chatting with each other online

निचे में आपको online dating के अच्छे और बुरे दोनों  पहलू अलग - अलग समझाता हूँ :-

Points for "online dating is bad" :-

(1).   जो लड़का या लड़की आपसे महीनो से बात करता आ रहा है लेकिन आप उससे कभी face to face नहीं मिले हो या , उनका व्यवहार जो बाकि लोगो के  साथ होता है वो आपने नहीं देखा है। तो कोई compulsory (आवशयक) नहीं है की जैसा वो आपको दिखाता है/दिखाती है वो वैसा ही होगा/वैसी ही होगी। यह एक online dating का bad point  है। 

One phone has half a heart on its screen and the other phone placed next to it also has half a heart completing a heart


(2).  online जिससे भी आप मिलते हो उनकी बाते  अच्छी हो सकती है , वो दिखने में भी अच्छी हो सकती है। लेकिन वो एक gold digger (पैसो के लिए साथ रहने वाली) भी हो  सकती है । क्युकी मेरा ये मानना है की इस दुनिया में हर type के लोग है। अगर इस दुनिया में साथ निभाने वाले है तो एक झटके में कई सालो के साथ को तोड़ने वालो की भी कमी नहीं है। 

(3). online जब आप किसी  लड़की से chat करते हो।  तो सामने वाली लड़की अगर आप से लगातार बात  कर रही है , तो वह अपने आप को अच्छा ही show करेगी। यही same चीज तब होती है जब आप एक लड़की हो और कोई लड़का आपसे online मिला है और online chat में ही आपकी बाते  हो रही है। इसमें लड़का आपको impress  करने के लिए अच्छी -अच्छी बाते करेगा लेकिन आप online बाते करके उसके real behaviour (व्यवहार) को नहीं जान सकते। 

A bad girl hugging a guy who is cheating on the guy

(4) :- बहुत बार ऐसा होता है की कोई  किसी लड़के से online dating apps की सहायता से contact में आते है।  बाद में जब वो लोग ज्यादा समय तक बाते करते है। तो जाहिर सी बात है की वो किसी restaurant  या cafe में मिलने का सोचेंगे। जो की गलत भी नहीं है। लेकिन आप किसी इंसान के बारे में जैसा सोचते है वो भी आपके बारे में वैसा ही सोचेगा ये जरूरी तो नहीं है ना। इसलिए online ही किसी से बाते करने के बाद उनसे डायरेक्ट restaurant/cafe  में मिलना या किसी और जगह पर मिलना पूरी तरह से सही नहीं है। 

इन्ही कुछ points के नजरिये से देखे तो online dating बहुत हद तक खराब ही है। 

Points for "online dating is good" :-

online dating में मिले इंसान को पहचानना मुश्किल तो है , लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की online मिला  हर इंसान गलत या बुरा ही होता है। वह लोग भी इन online dating platforms में होते है जो वाकई में  अच्छे  होते है और एक अच्छे partner की तलाश में इन platforms में आते है। 

(1). इसके अलावा यह platforms उन लोगो के लिए बहुत अच्छे है जो face to face किसी लड़की से बात करने में शर्माते है।  अगर आप भी  किसी भी  लड़की से सामने से बात नहीं कर सकते , या  अगर बात करने में शर्माते है। तो online  dating apps , जिन पर आप  आसानी से किसी भी लड़की से बाते कर सकते हो। 

A boy is shy to talk to a girl, both boy and girl are sitting on the sofa


(2) :- बहुत से लोग ऐसे होते है जो की बहुत ज्यादा चुप  होते है। जरूरी नहीं है  उनमे कोई घमंड ही हो। लेकिन वो अपनी जिंदगी शुरू से ही ऐसी ही जी  रहे है। इनमे बहुत ऐसे ही लोग होते है जो की अपने इस व्यवहार से परेशान है। लेकिन चाह के  भी छोड़ नहीं पा  रहे  है। 
 अगर आप भी ऐसे है तो online किसी लड़की को date करना  आपके daily जीवन  व्यवहार को बहुत हद तक सुधार देगा। आप एक अलग ही सुख का अनुभव करेंगे। 

A boy who is feeling lonely in life is sitting on a bench

(3).  वह लोग जो daily जीवन में हमेशा परेशानियो में रहते है। या सारा दिन काम में रहते है।  अगर ऐसे लोगो को यह dating platforms किसी से बात करवा कर कुछ पल खुश  रखते है। तो इसमें क्या ही गलत है। 

(4). बहुत से लड़के  ऐसे भी होते है जिनके कोई female तो क्या male friends भी नहीं होते है। इसकी बात मेने इसलिए  किया क्युकी में भी एक समय पर ऐसा ही था। कोई ऐसा male दोस्त भी  ही नहीं था जिससे दो पल बात कर सके। ऐसे लोग अपने जीवन में बहुत ज्यादा अकेला महसूस करते है। 
इन लोगो के लिए online dating apps सबसे उत्तम है। 

: names of dating apps :-

1. Tinder :- 

A photo that is suggestive of using the Tinder app



अगर हम online dating apps की बात करे तो आज के समय में सबसे अधिक popular site सिर्फ tinder ही है। आप  free of cost भी  इसका इस्तेमाल कर सकते हो। आपको इसमें सबसे पहले sign up कर लेना है। और अपना प्रोफाइल पूरा complete कर लेना है  बाद आप लड़के है तो आपको लड़कियों के , या अगर आप एक लड़की है तो आपको लड़को के ऑप्शन दिखाए जायँगे। जिसमे आपको कोई पसंद आये तो आप आसानी से  right click कर सकते है।  और अगर आपको कोई पसंद नहीं आता है तो आप left click कर सकते हो। 

:- अगर आप किसी को  right click  देते हो तो उसके पास आपकी request चली जाती है। और अगर वह भी आपको right click दे देता है , तो आप उनसे आराम से बाते कर सकते हो। 
official site :- tinder online dating app

2.Bumble :-
A photo that is suggestive of using the bumble app


tinder  के अलावा अगर में बात करू तो bumble ऐसी site या app है। जिसपर आप आसानी से sign up कर सकते हो। और अपनी profile को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने के लिए या उसे boost करने के लिए subscription भी ले सकते हो। 
- अगर आप subscription नहीं भी लेते हो तो भी आप आसानी sign up करके अपनी प्रोफाइल पर अपनी photo upload कीजिये। और अगर आपकी profile में कोई interested होती /होता है। तो आप  दूसरे को date कर सकते है। 

official site :- Bumble

3. Aisle :-
A photo that is suggestive of using the aisle app


Aisle  भी एक online dating के लिए बहुत अच्छा platform है। जिसपर आप free में बिना कोई subscription के sign up कर के इसे use कर सकते है। इसमें आप लोगो की stories देख कर उन्हें reply कर सकते है। किसी लड़की को online date करने के दृश्टिकोण से यह एक बहुत  app  है। 
Official site :- Aisle

4. Badoo :-
A photo that is suggestive of using the badoo app


badoo एक ऐसा dating platform है जिसपर आप आसानी से अपनी facebook id की सहायता से log in कर सकते है।  free platform है। 
Official site :- Badoo

:Conclusion : 
an image that shows the conclusion poster

आज के समय में हर इंसान अपनी life में जब भी संघर्ष करता है या परेशान  होता है। तो उसे एक सहारे की जरूरत जरूर होती है। वो सहारा आपका friend, bestfriend , girlfriend कोई भी हो सकता है।  वह लोग बड़े खुश किस्मत हो ते है जिनके दुःख -सुख बाटने के  दोस्त होते है। लेकिन ऐसा  खुश किस्मत हर कोई नहीं होता है। इस दुनिया में उन लोगो की कमी नहीं है जो जिंदगी में बहुत अकेले है, उन लोगो के  लिए ये online dating platforms बहुत  अच्छे है। यह पर आप अपनी true information वाली profile बनाये अगर अगला इंसान भी आप में interested होगा तो आप उनसे बाते कीजिये। और life  में खुश रहना सीखिए।  
- पर सावधान रहिये , अक्सर जो दीखता है वो वैसा होता नहीं है !
अगर थोड़ा सतर्क रहेंगे , तो कोई दिक्क्त नहीं है।  आराम से अपने से दूर या पास स्थित लड़के /लड़कियों  से बाते कीजिये और दिल से दोस्ती या relationship निभाये। 

:उम्मीद है  आपको मेरे  बताये online dating से related tips या relationship points पसंद आये होंगे। 

!!धन्यवाद!!




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने